भक्ति योग (Bhakti Yoga) English Swami Vivekananda In Hindi Book/Pustak PDF Free Download

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भक्ति-योग भगवान के लिए एक वास्तविक, वास्तविक खोज है, एक खोज है जो प्रेम में शुरू होती है, जारी रहती है और समाप्त होती है। ईश्वर के प्रति अत्यधिक प्रेम के पागलपन का एक क्षण हमें शाश्वत स्वतंत्रता प्रदान करता है। “भक्ति,” भक्ति-सूत्रों के अपने स्पष्टीकरण में नारद कहते हैं, “ईश्वर के प्रति गहन प्रेम है।” – “जब एक आदमी इसे प्राप्त करता है, तो वह सभी से प्यार करता है, किसी से नफरत नहीं करता है; वह सदा के लिए तृप्त हो जाता है।”—“इस प्रेम को किसी भी सांसारिक लाभ के लिए कम नहीं किया जा सकता है,” क्योंकि जब तक सांसारिक इच्छाएँ रहती हैं, तब तक उस तरह का प्रेम नहीं आता है। “भक्ति कर्म से बड़ी है, योग से बड़ी है, क्योंकि ये किसी वस्तु के लिए अभिप्रेत हैं, जबकि भक्ति उसका अपना फल है, उसका अपना साधन है, और उसका अपना अंत है।”

भक्ति हमारे संतों का एक निरंतर विषय रहा है। शांडिल्य या नारद जैसे भक्ति पर विशेष लेखकों के अलावा, व्यास-सूत्रों के महान टीकाकार, स्पष्ट रूप से ज्ञान (ज्ञान) के समर्थक, प्रेम के बारे में कहने के लिए कुछ बहुत ही विचारोत्तेजक हैं। यहां तक ​​​​कि जब टीकाकार कई ग्रंथों की व्याख्या करने के लिए उत्सुक है, यदि सभी नहीं, तो उन्हें एक प्रकार का सूखा ज्ञान आयात करने के लिए, सूत्र, विशेष रूप से पूजा के अध्याय में, खुद को इस तरह से आसानी से हेरफेर करने के लिए उधार नहीं देते हैं ……………

 

BHAKTI-YOGA is a real, genuine search after the Lord, a search beginning, continuing, and ending in Love. One single moment of the madness of extreme love to God brings us eternal freedom. “Bhakti,” says Nârada in his explanation of the Bhakti-aphorisms, “is intense love to God.”—“When a man gets it, he loves all, hates none; he becomes satisfied for ever.”—“This love cannot be reduced to any earthly benefit,” because so long as worldly desires last, that kind of love does not come. “Bhakti is greater than Karma, greater than Yoga, because these are intended for an object in view, while Bhakti is its own fruition, its own means, and its own end.”

Bhakti has been the one constant theme of our sages. Apart from the special writers on Bhakti, such as Shândilya or Nârada, the great commentators on the Vyâsa-Sutras, evidently advocates of Knowledge (Jnâna), have also something very suggestive to say about Love. Even when the commentator is anxious to explain many, if not all, of the texts so as to make them import a sort of dry knowledge, the Sutras, in the chapter on worship especially, do not lend themselves to be easily manipulated in that fashion……………

 

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