मैं कृष्ण हूँ – हिंदी || Main Krishn hun vol. 6 book by Deep Trivedi In Hindi PDF Download

0

‘कृष्ण’ एक ऐसा व्यक्तित्व है जिसके बारे में हरकोई जानना और समझना चाहता है। लेकिन उन्हें पूरा का पूरा शायद ही किसी ने कभी जाना या समझा हो जो शायद कभी किसी की समझ में नहीं आया इतनी तो उनके व्यक्तित्व की भिन्नताएं थी कि वे पूरे के पूरे कभी किसी की पकड़ में नहीं आए। फिर भी जितना प्यार कृष्ण को मिला और जिस कदर लोगों ने उन्हें दिली में बिठाया, यह अपने आप में एक मिसाल है। उनके व्यक्तित्व का कमाल तो यह कि कोई उन्हें प्रेमी मानता है तो कोई ध्यानी, कोई योगी मानता है तो कोई कर्मवीर और मजा यह कि जो उनके जिस रूप को जानता या मानता है, वह उनके उस रूप का दीवाना हो जाता है।

हालांकि चारों ओर हरकोई उनका दीवाना ही है, ऐसा भी नहीं है। उनके व्यक्तित्व का विरोधाभासी प्रभाव यह भी है कि जहां हिन्दू धर्म के कुछ ज्ञानियों ने उन्हें एकमात्र “पूर्ण अवतार” माना, वहीं जैन शास्त्रकारों ने अपनी ही समझ, अपनी ही वजहों और अपने ही कारणों से उन्हें नरक में स्थान दिया। लेकिन कृष्ण का व्यक्तित्व इनमें से किसी की भी सोच का मोहताज कहां? अब उनका व्यक्तित्व भले ही किसी अन्य की किसी सोच का मोहताज नहीं, परंतु उनका वास्तविक व्यक्तित्व समझना तो है ही उनका जीवन जानना तो है ही हमें यह तो जानना ही है कि कारागृह में पैदा होने व मौत के साए में पलने के बाद भी कैसे उन्होंने द्वारकाधीश की ऊंचाई पाई? यह जानना भी रोचक है ही कि राधा और उनका प्यार क्या था?

‘Krishna’ is such a personality about whom everyone wants to know and understand. But hardly anyone has ever known or understood him in its entirety, which was probably never understood by anyone, so much so that there were differences in his personality that he never completely came under anyone’s grip. Nevertheless, the amount of love Krishna received and the amount of people who made him sit in the heart, it is an example in itself.

The wonder of his personality is that some consider him to be a lover, some consider him a meditator, some consider a yogi, then some workman and the fun is that whoever knows or believes in his form, he becomes crazy about that form………….

 

हिंदी में पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड / Hindi PDF Free Download 1

हिंदी में पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड / Hindi PDF Free Download 2

हिंदी में पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड / Hindi PDF Free Download 3

हिंदी में पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड / Hindi PDF Free Download 4

हिंदी में पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड / Hindi PDF Free Download 5

हिंदी में पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड / Hindi PDF Free Download 6

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *