वजन कम करने | मोटापा घटाने के उपाय- Weight Loss Tips in Hindi

3

हाई ब्लड प्रेशर  या उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, लीवर के पास फैट का इकट्ठा होना, पाचन संबंधित जुड़ी बीमारियां ,यहां तक के की डिप्रेशन और अवसाद जैसी बीमारियां भी मोटापा रोग के कारण ही होती हैं ।

मोटापा रोग के कारण

वैसे देखा जाए तो मोटापा रोग के कई कारण होते हैं जैसे असमय खाना खाना, अधिक कैलोरी वाला भोजन ग्रहण करना, और ज्यादा आराम तलब जिंदगी बिताना अर्थात शारीरिक रूप से निष्क्रिय होना ,और हारमोंस की अनियमितताओं के कारण भी मोटापा रोग होता है।

प्रकृति ने ऐसी चीजें दी है जिनका उपयोग करके हम इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं। कई प्राकृतिक तरीके हैं जो कार्य करते हैं। यह तरीके प्रमाणित भी किए जा चुके हैं इस लेख में आपको कुछ ऐसे ही सरल तरीके बताए गए हैं ,जो प्रकृति और सुरक्षित रूप से आपके वजन घटाने में सहायता करेंगे।

1-वजन घटाने के लिए अपने खानपान में परिवर्तन करें

1-भोजन का असर हमारे संपूर्ण शरीर और स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए हमें ऐसा भोजन ग्रहण करना चाहिए जिससे हमें , रोगों से मुक्ति मिल जाए।

2-हमेशा ध्यान रखें कि आप संतुलित आहार ही लें आप ऐसा आहार ग्रहण करें जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही हो और फैट बढ़ाने का कारण न बने

3-आप अपने भोजन को जब भी ग्रहण करें तो कुछ कुछ समय के अंतराल पर ग्रहण करें ।एक साथ अधिक भोजन न करें।

4-यदि आप तीन टाइम भोजन करते हैं तो आप उसको 6 टाइम करिए , जितना आप एक समय में भोजन ग्रहण करते हैं उतना आप दो बार में ग्रहण करें।

5-ध्यान रखें कि जब भी आप सुबह के समय उठे तो सबसे पहले नींबू पानी और भीगे हुए अखरोट का सेवन करें ,या जीरा पानी भी पी सकते हैं ।हमेशा अपने दिन की शुरुआत इन्हीं खाद्य पदार्थों के साथ करें।

6-सुबह जब आप नाश्ता करते हैं तो उसने सभी चीजें प्रोटीन युक्त होनी चाहिए जैसे बेसन या मिक्स दाल का बना हुआ आहार ,पनीर और चने का सेवन करें।

7-रात्रि एवं दोपहर के खाने में अनाज कम मात्रा में और सब्जियां अधिक मात्रा में हो ।दही और सलाद का प्रयोग करें।

8-बाकी दिन के समय में यदि आपको भूख लगे तो आप फलों का सेवन करें और अंकुरित चने का प्रयोग करें।

9-सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल अपने भोजन में प्रयोग न करें

शुद्ध कार्बोहाइड्रेट वह कार्बोहाइड्रेट होते हैं ।जिनमें से लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर को निकाल लिया जाता है। जिसके कारण भोजन को पचाने में आसानी रहती है। और इसको यदि आप आवश्यकता से अधिक खाते हैं तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनका खतरा बढ़ जाता है।

 इसलिए आप अपने भोजन में इस प्रकार के कार्बोहाइड्रेट से दूर ही रहे।हमेशा अपने भोजन में मोटे अनाजों का प्रयोग करें ।रोटी के लिए वह अनाज ले जो चोकर युक्त आटा हो ,हमेशा मिक्स भोजन का ही प्रयोग करें ,चावल और मैदे की रोटी का  प्रयोग न के बराबर करें।

10-अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा अवश्य लें

प्रोटीन के पाचन की प्रक्रिया धीमी होती है इसलिए पेट अधिक देर तक भरा लगता है। प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसलिए भोजन में दाल वाली चीजें अधिक मात्रा में लेनी चाहिए ,और साथ ही पनीर का इस्तेमाल करें।

11-प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल करें

सरसों का तेल, सूरजमुखी का तेल ,बादाम और अखरोट का तेल, कद्दू के बीजों का तेल आप अपने भोजन में इस्तेमाल करें इससे फैट बढ़ने की संभावना कम होगी।

12-फाइबर युक्त भोजन करें

हमेशा ऐसे भोजन को प्रयोग में लाए जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। फाइबर पाचन क्रिया में मदद करते हैं और पानी में आसानी से घुल जाते हैं।इनका पाचन धीमी गति से होता है इसलिए पेट अधिक देर तक भरा महसूस होता है ,और इन को पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है।

जो वजन घटाने में सहायता करती है। इसके अतिरिक्त फाइबर आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया का भोजन भी होता है। जिससे आते स्वस्थ होती है ,और मोटापा बढ़ने के जोखिम को कम करते हैं।पेट में सूजन  और दस्त से बचने के लिए अपने भोजन में फाइबर का इस्तेमाल करें।अपने भोजन में सलाद, मोटे अनाज ,ईसबगोल की भूसी, हरी पत्तेदार सब्जियां और रेशेदार फलों का प्रयोग करें।

एक स्वस्थ व्यक्ति को 2:30 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए और साधारण पानी की जगह पर आप खीरा ,नींबू और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को मुंह में डाल ले नमक का अधिक इस्तेमाल करने से बचें।

13-भोजन को धीरे धीरे खाएं जल्दबाजी में भोजन न करें धीरे-धीरे खाने से मोटापा घटता है।

14-चीनी का सेवन कम करें यदि आप वजन घटाना चाहते हैं

अधिक मात्रा में चीनी का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों में हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियां होती है ,यह लोग अधिक चीनी का प्रयोग करते हैं इसलिए चीनी का सेवन कम मात्रा में करें।

2-अपनी दिनचर्या में बदलाव करें वजन घटेगा

1-रोजाना व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर के प्रत्येक अंग एक्टिव रहेंगे। शरीर की निष्क्रियता दूर होगी ।व्यायाम करने से फैट कम होता है ,जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

2-योग करें

नियमित रूप से योग करना भी एक तरीके का व्यायाम ही होता है।जैसे व्यायाम ने अंगों के एक्सरसाइज होती है उसी तरीके से योग से भी प्रत्येक अंग की एक्सरसाइज हो जाती है।जिससे हमारे शरीर का रक्त संचार नियमित तरीके से होने लगता है और उससे एक आंतरिक खुशी की अनुभूति होती है। डिप्रेशन व्  तनाव से छुटकारा मिल जाता है काफी हद तक तनाव या डिप्रेशन मोटापा के कारण होने वाले रोग हैं।व्यक्ति जब तनाव रहित होता है तब भी उसका मोटापा कम हो जाता है।

3-भरपूर नींद लें

वजन को कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है।भरपूर नींद ही वजन के पढ़ने को भी नियंत्रित करती है।

4-सकारात्मक जीवन जिए हमेशा अच्छा सोचें।

3-वजन कम करने के लिए कुछ आदतों को बदलना जरूरी होता है

1-यदि रात में ज्यादा देर तक जगते हैं, तो ज्यादा देर तक जगना ,और ज्यादा देर तक सोना भी वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो जाते हैं इसलिए समय से सोए और समय से जगे।

2-शराब या अल्कोहल से संबंधित चीजों का सेवन करना बंद कर दें। इनसे कैलोरी बढ़ती है और वजन बढ़ता है।

3-धूम्रपान करना बंद कर दे

4-ज्यादा देर तक किसी भी स्थान पर लंबे समय तक न बैठे ।यदि आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जिसमें आपको अधिक समय तक बैठना पड़ता है, तो आप बीच-बीच में कुछ समय के लिए उठ कर इधर-उधर टहल लें।

5-जब भोजन कर रहे हो तो केवल आपका ध्यान भोजन पर ही होना चाहिए इसके अतिरिक्त अन्य चीजें टीवी ,लैपटॉप, मोबाइल पर व्यस्त ना हो।

6-फास्ट फूड और जंक फूड खाने से बचें

7-सुबह कुछ देर तक दौड़े

8-मीठी चीजों का सेवन करना अधिक मात्रा में बंद कर दें