महाभारत के पात्र अभिमन्यु की कथा | Story of Abhimanyu in hindi | Mahabharat Jivani अभिमन्यु जीवनी

0
अभिमन्यु
अभिमन्युः उत्तरया सह
पूर्ववर्ती अर्जुन
उत्तरवर्ती परीक्षित
जन्म <
निधन 16 वर्ष की आयु में
कुरुक्षेत्र
जीवनसंगी उत्तरा
संतान परीक्षित
पूरा नाम
अभिमन्यु
घराना कुरु
पिता अर्जुन
माता सुभद्रा
धर्म हिंदू

भारतवर्ष के प्राचीन काल की ऐतिहासिक कथा महाभारत के एक महत्त्वपूर्ण पात्र अभिमन्यु पूरु कुल के राजा व पांडवों में से अर्जुन तथा यादव राजकुमारी सुभद्रा के पुत्र थे। श्री कृष्ण और बलराम जी उनके मामा और गुरु थे । विराट नरेश की पुत्री राजकुमारी उत्तरा अभिमन्यु की पत्नी थी । जिनके पुत्र परीक्षित ने संपूर्ण भारतवर्ष में चक्रवर्ती नरेश के रूप में शासन किया था । कथा में उनका छल और अधर्म द्वारा कारुणिक अंत बताया गया है। परंतु अभिमन्यु जैसी ख्याति किसी भी अन्य महाभारत योद्धा को नहीं मिल सकी । अभिमन्यु महाभारत काल के सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं में से एक हैं तथा सबसे कम आयु के सर्वश्रेष्ठ योद्धा हैं । अभिमन्यु को द्वंद् युद्ध में हराना असंभव माना जाता था ।

अभिमन्यु अर्जुन के पुत्र थे। 15 वर्ष की आयु में फाल्गुन मास में उनका विवाह उत्तरा से हुआ था । 16 वर्ष की आयु में आषाढ़ मास में जिस दिन ये महाभारत के युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे उससे एक दिन पूर्व हीं अभिमन्यु की पत्नी उत्तरा ने गर्भधारण किया था । द्वापर युग में सबसे कम उम्र में स्त्री के शारीरिक सुख और संतान जन्म की प्राप्ति करने वाले वे इकलौते थे।

अभिमन्यु महाभारत के नायक अर्जुन और सुभद्रा, जो बलराम व कृष्ण की बहन थीं, के पुत्र थे। उन्हें चंद्र देवता का पुत्र भी माना जाता है। धारणा है कि समस्त देवताओ ने अपने पुत्रों को अवतार के रूप में धरती पर भेजा था परंतु चंद्रदेव ने कहा कि वे अपने पुत्र का वियोग सहन नहीं कर सकते अतः उनके पुत्र को मानव योनि में मात्र सोलह वर्ष की आयु दी जाए।

अभिमन्यु का बाल्यकाल अपनी ननिहाल द्वारका में ही बीता। उनका विवाह महाराज विराट की पुत्री उत्तरा से हुआ। अभिमन्यु के पुत्र परीक्षित, जिसका जन्म अभिमन्यु के मृत्योपरांत हुआ, कुरुवंश के एकमात्र जीवित सदस्य पुरुष थे जिन्होंने युद्ध की समाप्ति के पश्चात पांडव वंश को आगे बढ़ाया।

अभिमन्यु एक असाधारण योद्धा थे। उन्होंने कौरव पक्ष की व्यूह रचना, जिसे चक्रव्यूह कहा जाता था, के सात में से छह द्वार भेद दिए थे। कथानुसार अभिमन्यु ने अपनी माता की कोख में रहते ही अर्जुन के मुख से चक्रव्यूह भेदन का रहस्य जान लिया था। पर सुभद्रा के बीच में ही निद्रामग्न होने से वे व्यूह से बाहर आने की विधि नहीं सुन पाये थे। अभिमन्यु की मृत्यु का कारण जयद्रथ था जिसने अन्य पांडवों को व्यूह में प्रवेश करने से रोक दिया था। संभवतः इसी का लाभ उठा कर व्यूह के अंतिम चरण में कौरव पक्ष के सभी महारथी युद्ध के मानदंडों को भुलाकर उस बालक पर टूट पड़े, क्योंकि कोई भी कौरव पक्ष का योद्धा द्वंद युद्ध में अभिमन्यु को पराजित नहीं कर सके थे । भगवान बलराम जी के रौद्र धनुष के सामने कोई भी योद्धा चाहे वो कर्ण,द्रोणाचार्य,कृपाचार्य,अश्वथामा या दुर्योधन कोई भी अभिमन्यु के सामने टिक नहीं सके थे । अभिमन्यु को चक्रव्यूह के भीतर द्वंद युद्ध में पराजित करना असंभव था। जिस कारण कर्ण ने छल पूर्वक अपने विजय धनुष से पीछे से वार करके रौद्र धनुष को काट डाला । क्रोधित अभिमन्यु कुछ समझ पाते उतने में ही उनके रथ को द्रोणाचार्य ने प्रहार किया । देखते ही देखते अवसर पा कर सभी योद्धा अभिमन्यु पर टूट पड़े । दुर्योधन पुत्र लक्ष्मण को यमलोक पहुँचाकर अभिमन्यु दुर्योधन के सामने वंश विनाशक के रूप में घृणित हो चुके थे । क्योंकि दुर्योधन के बाद राजा के रूप में लक्ष्मण ही राज्य करते । ऐसी स्थिति में सभी कौरव महारथी के क्रोध, छल और अधर्म का सामना अभिमन्यु को करना पड़ा । जिस कारण उसने वीरगति प्राप्त की। परंतु फिर भी अभिमन्यु ने अंत तक धर्म का त्याग नहीं किया । मामा श्री कृष्ण का एक नाम रणछोड़ भी है परंतु अभिमन्यु की शिक्षा में उनके बड़े मामा श्री बलराम की शिक्षा अधिक दिखाई प्रतीत होती है । कर्ण ने अंतिम क्षणों में अभिमन्यु को ही सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर मान लिया था । वे बहुत अधिक लज्जित थे । अभिमन्यु की मृत्यु का प्रतिशोध लेने के लिये अर्जुन ने जयद्रथ के वध की शपथ ली थी।

व्युत्पत्ति और विशेषण

  • अर्जुन पुत (Arjuna Putra) – अर्जुन का सच्चा उत्तराधिकारी अभिमन्यु दुनिया के सबसे महान धनुर्धारियों में से एक थे।
  • सुभद्र नंदन (Subhadranandan) – सुभद्रा का पुत्र, जिसे चित्रा के नाम से भी जाना जाता है।
  • सौभद्रि ( Soubhadri) -सुभद्रा का प्रिय पुत्र।
  • वर्चस्व अवतार (Varchasva Avatar)- वर्चस का अवतार।
  • कृष्ण बलराम शिष्य (Krishna Balram Shishya ) -कृष्ण और बलराम के शिष्य थे । गदायुद्ध की शिक्षा भगवान बलराम से प्राप्त करने के कारण दुर्योधन और श्री कृष्ण से धनुर्विद्या प्राप्त करने के कारण अभिमन्यु से युद्ध करने में कर्ण के भी पसीने छुट जाते थे ।
  • रौद्रधारी (Raudra Dhari) – जिसके पास रौद्र नामक शक्तिशाली धनुष था जो उसके मामा बलराम जी द्वारा दिया गया था जो बलराम जी को भगवान शिव से प्राप्त हुआ था ।

जन्म

अभिमन्यु का जन्म तीसरे पांडव अर्जुन के सबसे अच्छा दोस्त श्रीकृष्ण की बहन सुभद्रा से हुआ था। पांडवों के पासा का खेल हारने के बाद, द्रौपदी के साथ सभी पांडवों को 13 साल के लिए वनवास भेज दिया गया था। इस अवधि के दौरान, सुभद्रा अपने भाइयों के साथ द्वारका में रहीं, जहाँ उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ अभिमन्यु की परवरिश की। उन्हें प्रद्युम्न, बलराम और कृष्ण द्वारा हथियारों और युद्ध में प्रशिक्षित किया गया था। अभिमन्यु को बलराम ने रौद्र धनुष दिया था।

पांडवों द्वारा वनवास समाप्त करने के बाद, दुर्योधन उनके धन और भाग्य को वापस करने के लिए सहमत नहीं हुआ। इस प्रकार, पांडवों को अपना अधिकार वापस पाने के लिए एक लड़ाई लड़नी पड़ी।

लोककथाओं के अनुसार, जब अभिमन्यु अपनी माँ के गर्भ में था, उसने चक्रव्यूह के बारे में सुना और चक्रव्यूह में प्रवेश करने के लिए आधा ज्ञान प्राप्त किया। हालांकि, महाकाव्य में, अभिमन्यु अर्जुन से चक्रव्यूह में प्रवेश करना सीखता है।

विवाह

कुरुक्षेत्र के युद्ध से पहले, पांडव मत्स्य साम्राज्य के राजा विराट के साथ रहे। उसने अर्जुन से अपनी पुत्री उत्तरा से विवाह करने के लिए कहा, लेकिन अर्जुन ने उससे विवाह करने से मना कर दिया, क्योंकि वह आज्ञावास के दौरान उसका शिक्षक था। हालाँकि, उन्होंने अभिमन्यु के साथ उत्तरा के विवाह का प्रस्ताव रखा। अभिमन्यु उससे शादी करने के लिए तैयार हो गया और उन्होंने उपप्लव्य शहर में शादी कर ली। उत्तरा बाद में एक बेटे के साथ गर्भवती हुई।

शशिरेखा परिनयम नामक एक लोककथा के अनुसार, अभिमन्यु ने उत्तरा से विवाह करने से पहले बलराम की पुत्री शशिर्खा से विवाह किया था। मूल महाकाव्य में इस घटना का कोई प्रमाण नहीं है, और स्थानीय मौखिक परंपराएं इसे विकसित करती हैं। कहानी बताती है कि अभिमन्यु को वत्सला से प्यार हो गया, लेकिन वत्सला के पिता बलराम चाहते थे कि वह दुर्योधन के पुत्र लक्ष्मण कुमार से शादी करे, अपने चचेरे भाई की मदद करने के लिए घटोत्कच ने वत्सला का रूप धारण कर लिया और लक्ष्मण कुमार के हाथ को घायल कर दिया। घटना के बाद लक्ष्मण ने वत्सला से अपना विवाह तोड़ दिया। इस बीच, असली वत्सला अभिमन्यु के साथ एक जंगल में थी जहाँ उन्होंने शादी की थी।

कुरुक्षेत्र युद्ध

युद्ध में अभिमन्यु अपने पिता की ओर से लड़े, युवा होने के बावजूद उन्होंने युद्ध में बड़ी बहादुरी का परिचय दिया। उसने रुक्मार्थ, बृहदबाला, लक्ष्मण (दुर्योधन का पुत्र, लक्ष्मण के साथ भ्रमित न होने के लिए), दुष्मनारा (दुष्यसन का दूसरा पुत्र), छह परामर्शदाताओं और कर्ण के सात पालक भाइयों, शल्य के पुत्र, आदि सहित योद्धाओं को मार डाला।  उन्होंने द्रोण, कर्ण, अश्वत्थामा, कृपा, शल्य, दुर्योधन, दुशासन, वृषभसेन आदि सहित कई शक्तिशाली योद्धाओं से भी लड़ाई लड़ी और उनका विरोध किया। 13 वें दिन से पहले, उन्होंने अन्य 8 या 9 पांडव महारथियों के साथ समूह गठन में अन्य योद्धाओं पर विशेष रूप से हमला किया। उन्होंने भीष्म और भगदत्त जैसे शक्तिशाली योद्धाओं से भी लड़ाई लड़ी।
वीरगति[संपादित करें]

चक्रव्यूह में फंसा है अभिमन्यु

युद्ध के 13 वें दिन, अर्जुन को शर्मा और त्रिगर्त द्वारा दक्षिण की ओर मोड़ दिया गया था। उसकी अनुपस्थिति का फायदा उठाकर दुर्योधन और उसके सहयोगियों ने युधिष्ठिर को फंसाने की योजना बनाई ताकि युद्ध को जल्दी से रोका जा सके और बिना कई सेनाओं को खोए। कौरवों की सेना ने द्रोणाचार्य के नेतृत्व में चक्रव्यूह का निर्माण किया। अभिमन्यु इसमें प्रवेश करना जानता था लेकिन बाहर निकलना नहीं जानता था। वह जाल में चला गया, उसके बाद उसके मामा। चक्रव्यूह के किनारों के पास, अभिमन्यु दुर्योधन के पुत्र लक्ष्मण को मार डालता है। अपने बेटे की हत्या से नाराज दुर्योधन ने द्रोणाचार्य को अभिमन्यु को मारने की योजना बदलने का आदेश दिया, लेकिन शेष चार पांडवों ने अभिमन्यु का पीछा किया। हालाँकि, चारों पांडवों को जयद्रथ ने रोक दिया था। जयद्रथ ने उन चारों को हराया; द्रुपद को भी रोक कर फंसा दिया गया। अश्वत्थामा और कृतवर्मा ने अभिमन्यु को अकेला छोड़कर धृष्टद्युम्न और उपपांडवों को हराया। केंद्र पर पहुंचने से पहले, अभिमन्यु ने रुखमर्थ, बृहदबाला, शॉन आदि जैसे कई अन्य योद्धाओं को मार डाला। अभिमन्यु जाल के केंद्र में पहुंचने के बाद, उस पर द्रोण, दुशासन, अश्वत्थामा, कर्ण, शकुनि, दुर्योधन कृपा, कृतवर्मा वृषभसेन और द्रुमसेना द्वारा हमला किया गया था। दुशासन का पुत्र), और कई अन्य योद्धा सेना के एक छोटे दल के साथ अंदर पहुंचे, उन्होंने उससे गंदी लड़ाई लड़ी और उन्होंने उसे मार डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *