Bagha Jatin or Jatindranath Mukherjee In Hindi Biography | बाघा जतीन / जतीन्द्रनाथ मुखर्जी का जीवन परिचय : प्रमुख बंगाली क्रांतिकारियों में से एक थे

0

यतीन्द्रनाथ / जतीन्द्रनाथ मुखोपाध्याय का जीवन परिचय, जीवनी, परिचय, इतिहास, जन्म, शासन, युद्ध, उपाधि, मृत्यु, प्रेमिका, जीवनसाथी (Bagha Jatin or Baghajatin History in Hindi, Biography, Introduction, History, Birth, Reign, War, Title, Death, Story, Jayanti)

जतिंद्रनाथ मुखर्जी, जिन्हें प्यार से बाघा जतिन के नाम से याद किया जाता है, भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने वाले प्रमुख बंगाली क्रांतिकारियों में से एक थे। बहुत कम उम्र से, बाघा जतिन बंगाल में युगान्तर राजनीतिक दल के नेता बन गए, जो अंग्रेजों के खिलाफ क्रांतिकारी गतिविधियों के आयोजन में सहायक थे। हालाँकि यह अंग्रेजी शासन था जिसके खिलाफ वह लड़ रहे थे, अधिकांश अंग्रेज जतिंद्रनाथ मुखर्जी से प्यार करते थे और उनका सम्मान करते थे। ब्रिटिश भारत के एक पुलिस अधिकारी चार्ल्स ऑगस्टस टेगार्ट ने प्रसिद्ध रूप से टिप्पणी की कि बंगाली क्रांतिकारी निस्वार्थ राजनीतिक कार्यकर्ताओं की एक नस्ल हैं और बाघा जतिन एक चमकदार उदाहरण थे। अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष के अलावा, वह प्रथम विश्व युद्ध के जर्मन प्लॉट में भी शामिल थे।

जतिंद्रनाथ मुखर्जी, जिन्हें बाघा जतिन के नाम से जाना जाता है, की मृत्यु 10 सितंबर, 1915 को ब्रिटिश अधिकारियों के साथ एक बंदूक की लड़ाई में हुए घावों के कारण हुई थी। इतिहास में इस दिन का यह संस्करण यूपीएससी परीक्षा के आधुनिक इतिहास खंड के लिए भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनके जीवन और योगदान के बारे में बात करता है।

जतीन्द्रनाथ मुखर्जी
पूरा नाम जतीन्द्रनाथ मुखर्जी
अन्य नाम जतीन्द्रनाथ मुखोपाध्याय (बचपन में)
जन्म 7 दिसम्बर, 1879
जन्म भूमि नदिया-कुष्टिया, बंगाल, ब्रिटिश भारत
मृत्यु 10 सितम्बर, 1915
मृत्यु स्थान बालासोर, बंगाल, ब्रिटिश भारत
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि क्रांतिकारी
आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन
अन्य जानकारी 27 वर्ष की आयु में एक बार जंगल से गुज़रते हुए जतीन्द्रनाथ मुखर्जी की मुठभेड़ एक बाघ से हो गयी थी। उन्होंने बाघ को अपने हंसिये से मार गिराया। इस घटना के बाद से ही जतीन्द्रनाथ ‘बाघा जतीन’ के नाम से विख्यात हो गए थे।

जन्म

जतींद्रनाथ मुखर्जी का जन्म 7 दिसंबर, 1879 को बंगाल के नदिया जिले के कुश्तिया अनुमंडल के कायाग्राम गांव में हुआ था। कायाग्राम वर्तमान में बांग्लादेश में स्थित है। उनके जन्म के तुरंत बाद, जतिंद्रनाथ मुखर्जी को उनके पिता के पैतृक घर साधुहाटी भेज दिया गया, और जब तक वे केवल 5 वर्ष के थे, तब तक वे अपने पिता की मृत्यु तक वहीं रहे। इसके बाद वह अपनी मां के माता-पिता के घर रहने के लिए कायाग्राम लौट आया। एक बच्चे के रूप में जतिंद्रनाथ मुखर्जी व्यापक रूप से अपनी शारीरिक शक्ति और साहस के लिए जाने जाते थे। जबकि वे एक जन्मजात नेता थे, जतिंद्रनाथ मुखर्जी के चरित्र का एक दूसरा पक्ष भी था जो कम देखा गया था। बचपन में जतिन खुशमिजाज और बहुत दानशील थे। उन्हें पौराणिक कथाओं पर आधारित नाटक देखना और उनमें अभिनय करना पसंद था। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने लोगों के बीच उनकी सामाजिक या धार्मिक स्थिति के आधार पर कभी भेदभाव नहीं किया। उन्होंने मुसलमानों की मदद के लिए वैसे ही हाथ बढ़ाया जैसे उन्होंने एक हिंदू की मदद की होगी और यह काफी हद तक उनके पालन-पोषण के तरीके और घर पर उनकी मां द्वारा सिखाए गए मूल्यों के कारण था।

शिक्षा

वर्ष 1895 में, जतींद्रनाथ मुखर्जी ललित कला के छात्र के रूप में कलकत्ता सेंट्रल कॉलेज में शामिल हुए। उन्होंने स्टेनो टाइपिंग के एक छात्र के रूप में भी दाखिला लिया, एक प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम जिसने उनके समय के दौरान नए करियर की शुरुआत की। यह उनके कॉलेज के वर्षों के दौरान था कि जतिंद्रनाथ मुखर्जी स्वामी विवेकानंद के संपर्क में आए, जिनके सामाजिक और राजनीतिक विचारों ने बाद में जतींद्रनाथ मुखर्जी को अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों के संचालन के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य किया। जतिन जल्द ही भारत में ब्रिटिश अधीनता के लिए सिस्टर निवेदिता की सहायता करने वाले भारतीय समूह का हिस्सा बन गए। स्वामी विवेकानंद ने ही जतिंद्रनाथ मुखर्जी की भविष्य के क्रांतिकारी के रूप में क्षमता को महसूस किया और उन्हें कुश्ती सीखने के लिए अम्बु गुहा के व्यायामशाला में भेजा। यहीं पर जतिन की मुलाकात सचिन बनर्जी से हुई, जो बाद में अंग्रेजों के खिलाफ क्रांतिकारी गतिविधियों के संचालन में उनके गुरु बने। ब्रिटिश भारत की औपनिवेशिक शिक्षा प्रणाली से नाखुश, जतींद्रनाथ मुखर्जी ने 1899 में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और बैरिस्टर प्रिंगल कैनेडी के सचिव के रूप में मुजफ्फरपुर चले गए, जिनके लेखन और ऐतिहासिक शोध ने जतिन को प्रभावित और प्रेरित किया।

एक क्रांतिकारी के रूप में
हालांकि रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की जा सकी, लेकिन यह कहा गया कि जतिंद्रनाथ मुखर्जी वर्ष 1900 में कलकत्ता में अपने छात्र वर्षों के दौरान अनुशीलन समिति के संस्थापकों में से एक थे। अनुशीलन समिति ने ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों और समर्थकों की हत्या करने की दिशा में काम किया। मीडिया रिपोर्टों ने यह भी सुझाव दिया कि जतींद्रनाथ मुखर्जी ने श्री अरबिंदो के साथ हाथ मिलाया था, जो उस समय पहले से ही एक स्थापित क्रांतिकारी थे, और वर्ष 1903 में, समूह ने क्रांति के कारण ब्रिटिश रेजिमेंट में भारतीय सैनिकों को जीतने की योजना बनाई।

यह जतींद्रनाथ मुखर्जी थे जिन्होंने प्रिंस ऑफ वेल्स का ध्यान उस बुरे व्यवहार की ओर आकर्षित किया था, जिसका भारतीयों को भारत में बसे औपनिवेशिक अंग्रेजी अधिकारियों के हाथों सामना करना पड़ा था, जबकि प्रिंस वर्ष 1905 में देश की औपचारिक यात्रा पर थे। जतिंद्रनाथ मुखर्जी के कृत्य ने वेल्स के राजकुमार की आँखें खोल दीं, जिन्हें पहले अपने आदमियों द्वारा भारतीयों के साथ किए जाने वाले व्यवहार के बारे में शिकायतें मिली थीं, और उन्होंने अपने देश में उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दी।

योगदान

यतीन्द्रनाथ मुखर्जी क्रांतिकारियों का प्रमुख संगठन युगांतर पार्टी के मुख्य नेता थे। अंग्रेजों की बंग – भंग योजना का जमकर विरोध किया। आंदोलन को धार देने के लिए उन्होने अपने चार साथियों के साथ मिलकर 26 अगस्त 1915 को कोलकाता रोड एंड कंपनी के बंदूक बिक्री केंद्र से पिस्टल लूट ली।

डकैती

क्रांतिकारियों के पास आन्दोलन के लिए धन जुटाने का प्रमुख साधन डकैती था। दुलरिया नामक स्थान पर भीषण डकैती के दौरान अपने ही दल के एक सहयोगी की गोली से क्रांतिकारी अमृत सरकार घायल हो गए। विकट समस्या यह खड़ी हो गयी कि धन लेकर भागें या साथी के प्राणों की रक्षा करें! अमृत सरकार ने यतीन्द्रनाथ से कहा कि धन लेकर भाग जाओ, तुम मेरी चिंता मत करो, लेकिन इस कार्य के लिए यतीन्द्रनाथ तैयार न हुए तो अमृत सरकार ने आदेश दिया- “मेरा सिर काटकर ले जाओ, जिससे कि अंग्रेज़ पहचान न सकें।” इन डकैतियों में ‘गार्डन रीच’ की डकैती बड़ी मशहूर मानी जाती है। इसके नेता यतीन्द्रनाथ मुखर्जी ही थे। इसी समय में विश्वयुद्ध प्रारंभ हो चुका था। कलकत्ता में उन दिनों ‘राडा कम्पनी’ बंदूक-कारतूस का व्यापार करती थी। इस कम्पनी की एक गाडी रास्ते से गायब कर दी गयी थी, जिसमें क्रांतिकारियों को 52 मौजर पिस्तौलें और 50 हज़ार गोलियाँ प्राप्त हुई थीं। ब्रिटिश सरकार हो ज्ञात हो चुका था कि ‘बलिया घाट’ तथा ‘गार्डन रीच’ की डकैतियों में यतीन्द्रनाथ का ही हाथ है।

पुलिस से मुठभेड़

1 सितम्बर 1915 को पुलिस ने यतीन्द्रनाथ का गुप्त अड्डा ‘काली पोक्ष’ ढूंढ़ निकाला। यतीन्द्रनाथ अपने साथियों के साथ वह जगह छोड़ने ही वाले थे कि राज महन्ती नमक अफ़सर ने गाँव के लोगों की मदद से उन्हें पकड़ने की कोशश की। बढ़ती भीड़ को तितर-बितर करने के लिए यतीन्द्रनाथ ने गोली चला दी। राज महन्ती वहीं ढेर हो गया। यह समाचार बालासोर के ज़िला मजिस्ट्रेट किल्वी तक पहुँचा दिया गया। किल्वी दल बल सहित वहाँ आ पहुँचा। यतीश नामक एक क्रांतिकारी बीमार था। यतीन्द्रनाथ उसे अकेला छोड़कर जाने को तैयार नहीं थे। चित्तप्रिय नामक क्रांतिकारी उनके साथ था। दोनों तरफ़ से गोलियाँ चली। चित्तप्रिय वहीं शहीद हो गया। वीरेन्द्र तथा मनोरंजन नामक अन्य क्रांतिकारी मोर्चा संभाले हुए थे।

वीरगति (मृत्यु)

इसी बीच जतीन्द्रनाथ का शरीर भी गोलियों से छलनी हो चुका था। वह ज़मीन पर गिर गये। इस समय उन्हें प्यास लग रही थी और वे पानी मांग रहे थे। उनके साथी मनोरंजन उन्हें उठाकर नदी की और ले जाने लगा, तभी अंग्रेज़ अफ़सर किल्वी ने गोलीबारी बंद करने का आदेश दे दिया। गिरफ़्तारी देते समय जतीन्द्रनाथ मुखर्जी ने किल्वी से कहा- “गोली मैं और चित्तप्रिय ही चला रहे थे। मेरे बाकी के तीनों साथी बिल्कुल निर्दोष हैं।” इसके अगले दिन 10 सितम्बर, 1915 को भारत की आज़ादी के इस महान् सिपाही ने अस्पताल में सदा के लिए आँखें मूँद लीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *