Kaiser Wilhelm History In Hindi Biography | कैंसर विलियम का जीवन परिचय : अत्यधिक हठी, महत्वाकांक्षी एवं क्रोधी व्यक्ति था

0

कैसर विल्हेम द्वितीय का जीवन परिचय, जीवनी, परिचय, इतिहास, जन्म, शासन, युद्ध, उपाधि, मृत्यु, प्रेमिका, जीवनसाथी (Wilhelm II History in Hindi, Biography,Introduction, History, Birth, Reign, War, Title, Death, Story, Jayanti)

विल्हेम II (फ्रेडरिक विल्हेम विक्टर अल्बर्ट; २७ जनवरी १८५९ – ४ जून १९४१), विलियम द्वितीय के रूप में अंग्रेजी , अंतिम जर्मन सम्राट ( कैसर ) और प्रशिया के राजा थे , जिन्होंने १५ जून १८८८ से ९ नवंबर १९१८ को अपने पदत्याग तक शासन किया। ब्लू-वाटर नेवी के निर्माण और वैज्ञानिक नवाचार को बढ़ावा देकर एक महान शक्ति के रूप में जर्मनी की स्थिति , उनके व्यवहारहीन सार्वजनिक बयानों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का बहुत विरोध किया और उनकी विदेश नीति को प्रथम विश्व युद्ध के फैलने के कारणों में से एक के रूप में देखा गया । जब पश्चिमी मोर्चे पर पेराई हार की एक श्रृंखला के बाद जर्मन युद्ध का प्रयास ध्वस्त हो गया1918 में, उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया , जिससे हाउस ऑफ होहेनज़ोलर्न के तीन सौ साल के शासन का अंत हो गया ।

विल्हेम II
जर्मनी के सम्राट
प्रशिया के राजा
शासन काल 15 जून 1888 – 9 नवंबर 1918
पूर्वज फ्रेडरिक III
उत्तराधिकारी राजशाही समाप्त
कुलपति

सूची देखें

  • ओटो वॉन बिस्मार्क
    लियो वॉन कैप्रीवी क्लोडविग ज़ू होहेनलोहे
    -शिलिंग्सफ़र्स्ट
    बर्नहार्ड वॉन बुलो
    थियोबॉल्ड वॉन बेथमैन- होल्वेग
    जॉर्ज माइकलिस
    जॉर्ज वॉन हर्टलिंग
    मैक्सिमिलियन वॉन बाडेन
उत्पन्न होने वाली २७ जनवरी १८५९
क्रोनप्रिनजेनपलाइस , बर्लिन , प्रशिया साम्राज्य
मर गए ४ जून १९४१ (८२ वर्ष की आयु)
हुइस डोर्न , डोर्न , नीदरलैंड्स
दफ़न 9 जून 1941हुइस डोर्न, डोर्न
पति या पत्नी

श्लेस्विग-होल्स्टीन-सोंडरबर्ग-ऑगस्टेनबर्ग की राजकुमारी ऑगस्टा विक्टोरिया ( एम।  १८८१; मृत्यु १९२१)

ग्रीज़ो की राजकुमारी हरमाइन रीस​ ( एम।  1922)

मुद्दा
  • विल्हेम, जर्मन क्राउन प्रिंस
  • प्रिंस ईटेल फ्रेडरिक
  • प्रिंस एडलबर्टो
  • प्रिंस अगस्त विल्हेम
  • प्रिंस ऑस्कर
  • प्रिंस जोआचिम
  • विक्टोरिया लुइस, डचेस ऑफ ब्रंसविक
नाम
जर्मन : फ्रेडरिक विल्हेम विक्टर अल्बर्ट
अंग्रेजी: फ्रेडरिक विलियम विक्टर अल्बर्ट
मकान Hohenzollern
पिता जी फ्रेडरिक III, जर्मन सम्राट
मां विक्टोरिया, राजकुमारी रॉयल
धर्म लूथरनवाद ( प्रशिया युनाइटेड )

विल्हेल्म II (1859-1941), जर्मन कैसर (सम्राट) और 1888 से 1918 तक प्रशिया के राजा, प्रथम विश्व युद्ध (1914-18) के सबसे पहचानने योग्य सार्वजनिक आंकड़ों में से एक था। उन्होंने अपने भाषणों और अख़बारों में दिए गए साक्षात्कारों के माध्यम से एक तेजतर्रार उग्रवादी के रूप में ख्याति प्राप्त की। जबकि विल्हेम ने सक्रिय रूप से युद्ध की तलाश नहीं की, और 1914 की गर्मियों में जर्मन सेना को लामबंद करने से अपने जनरलों को वापस लेने की कोशिश की, उनके मौखिक प्रकोपों ​​और सर्वोच्च युद्ध भगवान के शीर्षक के उनके खुले आनंद ने उन लोगों के मामले में मदद की जिन्होंने उन्हें दोषी ठहराया था। संघर्ष। युद्ध के संचालन में उनकी भूमिका और साथ ही इसके प्रकोप के लिए उनकी जिम्मेदारी अभी भी विवादास्पद है। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि विल्हेम को उनके सेनापतियों द्वारा नियंत्रित किया गया था, जबकि अन्य का तर्क है कि उन्होंने काफी राजनीतिक शक्ति बनाए रखी। 1918 के उत्तरार्ध में, उन्हें मजबूर होना पड़ा। उन्होंने अपना शेष जीवन नीदरलैंड में निर्वासन में बिताया, जहाँ 82 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

कैसर विल्हेम II के प्रारंभिक वर्ष

कैसर विल्हेम II का जन्म 27 जनवरी, 1859 को जर्मनी के पॉट्सडैम में हुआ था, जो प्रशिया (1831-88) के राजकुमार फ्रेडरिक विल्हेम के बेटे और राजकुमारी विक्टोरिया (1840-1901) की सबसे बड़ी बेटी थीं। रानी विक्टोरिया (1819-1901)। भविष्य के राजा रानी के पहले पोते थे और वास्तव में उसके प्रिय थे, जब वह मर गया था, तो उसे अपनी बाहों में पकड़े हुए था। अपने शाही परिवार के माध्यम से ब्रिटेन के साथ उनका संबंध उनकी बाद की राजनीतिक पैंतरेबाजी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

क्या तुम्हें पता था? कैसर विल्हेम द्वितीय कथित तौर पर तब हैरान रह गए थे जब उन्होंने अपने चचेरे भाई किंग जॉर्ज पंचम (1865-1936) को सुना, ब्रिटिश शाही परिवार का नाम 1917 में सक्से-कोबुर्ग-गोथा से विंडसर में बदल दिया, क्योंकि विश्व में ब्रिटेन में जर्मन विरोधी भावना के परिणामस्वरूप युद्ध I।

विल्हेम के बचपन को दो घटनाओं, एक चिकित्सा और एक राजनीतिक द्वारा आकार दिया गया था। उनका जन्म एक जटिल प्रसव के दौरान दर्दनाक रहा था, डॉक्टर ने विल्हेम की बाईं बांह को स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया था। अपने छोटे आकार के अलावा, इस तरह के साधारण कार्यों के लिए हाथ बेकार था क्योंकि भोजन के समय चाकू के साथ कुछ खाद्य पदार्थों को काट दिया जाता था।

विल्हेम को आकार देने वाली राजनीतिक घटना 1871 में प्रशिया के नेतृत्व में जर्मन साम्राज्य का गठन था। विल्हेम अब अपने पिता के साथ-साथ प्रशिया के राजा बनने के बाद दूसरे स्थान पर था। उस समय बारह साल का था, विल्हेम राष्ट्रवादी उत्साह से भर गया था। जर्मनी के लिए ‘धूप में जगह’ जीतने के उनके बाद के दृढ़ संकल्प की जड़ें बचपन में थीं।

एक बुद्धिमान युवक, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आजीवन रुचि रखता था, विल्हेम ने बॉन विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की थी। उनका तेज दिमाग, हालांकि, एक तेज स्वभाव और एक आवेगी, उच्च-स्तरीय व्यक्तित्व के साथ जोड़ा गया था। उसके माता-पिता, विशेषकर उसकी अंग्रेजी मां, दोनों के साथ उसके संबंध खराब थे। इतिहासकार अभी भी अपने राजनीतिक निर्णयों पर कैसर के जटिल मनोवैज्ञानिक श्रृंगार के प्रभावों पर बहस करते हैं।

1881 में, विल्हेम ने स्लेसविग-होलस्टीन की राजकुमारी ऑगस्टा विक्टोरिया (1858-1921) से शादी की। इस दंपति के सात बच्चे होंगे।

सम्राट और राजा: 1888

मार्च 1888 में विल्हेम के पिता जर्मनी के कैसर फ्रेडरिक III बन गए। पहले से ही टर्मिनल गले के कैंसर से बीमार थे, केवल कई महीनों के शासनकाल के बाद उनकी मृत्यु हो गई। विल्हेम ने 15 जून, 1888 को 29 वर्ष की आयु में अपने पिता का उत्तराधिकार लिया। अपने राज्याभिषेक के दो साल के भीतर, विल्हेम ने ओटो वॉन बिस्मार्क (1815-98) के साथ तोड़ दिया, ‘आयरन चांसलर’ 1860 के दशक से जर्मन राजनीति पर हावी था। कैसर ने अपने तथाकथित न्यू कोर्स को शुरू किया, यह एक निजी नियम था, जिसमें उन्होंने ऐसे कुलपतियों की नियुक्ति की, जो राजनेताओं के बजाय ऊपरी स्तर के सिविल सेवक थे। बिस्मार्क ने कड़वा भविष्यवाणी की कि विल्हेम जर्मनी को बर्बाद करने का नेतृत्व करेगा।

विल्हेम ने कई तरीकों से अपनी राजनीतिक स्थिति को नुकसान पहुंचाया। उन्होंने अपनी भावनाओं के आधार पर जर्मन विदेश नीति में ध्यान केंद्रित किया, जिसके परिणामस्वरूप अन्य देशों के साथ जर्मन संबंधों में असंगति और असंगति थी। उन्होंने कई सार्वजनिक ब्लंडर भी किए, जिनमें से सबसे खराब 1908 का द डेली टेलीग्राफ मामला था। विल्हेम ने लंदन स्थित समाचार पत्र को एक साक्षात्कार दिया, जिसमें उन्होंने अंग्रेजों को इस तरह की बातें कहकर नाराज किया: ‘आप अंग्रेजी पागल, पागल हैं , मार्च हार्स के रूप में 1907 में यूलेन-हार्डन के संबंध में कैसर को पहले ही राजनीतिक रूप से चोट पहुंचाई गई थी, जिसमें उसके मित्र मंडली के सदस्यों पर समलैंगिक होने का आरोप लगाया गया था। हालाँकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि विल्हेम अपनी पहली पत्नी के साथ अपने सात बच्चों के अलावा समलैंगिक था, उसे कई नाजायज संतान होने की अफवाह थी – इस घोटाले का इस्तेमाल उसके राजनीतिक विरोधियों ने अपने प्रभाव को कमजोर करने के लिए किया था। जर्मनी की प्रीवार के लिए विल्हेम का सबसे महत्वपूर्ण योगदान सैन्य विस्तार ब्रिटेन के प्रतिद्वंद्वी के लिए नौसेना बनाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता थी। अपने ब्रिटिश चचेरे भाइयों के लिए उनके बचपन के दौरे ने उन्हें समुद्र-प्रेम के लिए प्यार दिया था, उनके पसंदीदा मनोरंजनों में से एक था – और ब्रिटिश नौसेना की शक्ति से उनके ईर्ष्या ने उन्हें आश्वस्त किया कि जर्मनी को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के एक बड़े बेड़े का निर्माण करना चाहिए। यह किस्मत है। कैसर ने अपने प्रमुख एडमिरल, अल्फ्रेड वॉन तिरपिट्ज़ (1849-1930) की योजनाओं का समर्थन किया, जिन्होंने कहा कि जर्मनी उत्तरी सागर में युद्धपोतों के बेड़े को तैनात करके ब्रिटेन पर राजनयिक शक्ति हासिल कर सकता है। हालाँकि, 1914 तक, नौसेना बिल्डअप ने विल्हेम की सरकार के लिए गंभीर वित्तीय समस्याएं पैदा कर दी थीं।

कैसर विल्हेम द्वितीय और प्रथम विश्व युद्ध

अगस्त 1914 में युद्ध के कारण संकट के दौरान विल्हेम का व्यवहार अभी भी विवादास्पद है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि उन्हें उस आलोचना से मानसिक रूप से तोड़ दिया गया था, जिसके बाद 1908 में युलेनबर्ग-हार्डेन और डेली टेलीग्राफ के घोटालों का उन्हें अवसाद का एक प्रकरण सहना पड़ा। इसके अलावा, 1914 में कैसर अंतर्राष्ट्रीय राजनीति की वास्तविकताओं के संपर्क से बाहर हो गए। यह सोचा था कि अन्य यूरोपीय सम्राटों के लिए उनके खून के रिश्ते उस संकट का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त थे, जो जून 1914 में बोस्निया के सराजेवो में ऑस्ट्रियाई द्वीपसमूह फ्रांज फर्डिनेंड (1863-1914) की हत्या के बाद हुआ था। हालाँकि विल्हेम ने अपने जनरलों के दबाव के बाद जर्मन लामबंदी के आदेश पर हस्ताक्षर किए – जर्मनी ने अगस्त 1914 के पहले सप्ताह के दौरान रूस और फ्रांस के खिलाफ युद्ध की घोषणा की- उन्होंने कहा है, ‘आपको इस बात का अफसोस है, सज्जनों।’

प्रथम विश्व युद्ध के साथ, जर्मन सशस्त्र बलों के कमांडर के रूप में कैसर ने सैन्य कमान में ऊपरी स्तर के बदलाव करने की शक्ति को बरकरार रखा। बहरहाल, वह युद्ध के दौरान बड़े पैमाने पर एक छाया सम्राट थे, जो अपने जनरलों के लिए एक जनसंपर्क के रूप में उपयोगी थे, जिन्होंने आगे की पंक्तियों का दौरा किया और पदक दिए। 1916 के बाद, जर्मनी, वास्तव में, दो जनरलों, पॉल वॉन हिंडनबर्ग (1847-1934) और एरिच लुडेन्डोर्फ (1865-1937) पर एक सैन्य तानाशाही का वर्चस्व था।

कैसर विल्हेम II का वर्षों का निर्वासन

1918 के अंत में, जर्मनी में लोकप्रिय अशांति (जो युद्ध के दौरान बहुत नुकसान का सामना करना पड़ा था) ने एक नौसैनिक विद्रोह के साथ मिलकर नागरिक राजनीतिक नेताओं को आश्वस्त किया कि आदेश को संरक्षित करने के लिए कैसर को बंद करना पड़ा। वास्तव में, 9 नवंबर, 1918 को विल्हेम के त्याग की घोषणा की गई थी, इससे पहले कि वह वास्तव में इस पर सहमत हुए थे। जब सेना के नेताओं ने उन्हें बताया कि उन्होंने अपना समर्थन खो दिया है, तो वे जाने के लिए तैयार हो गए। 10 नवंबर को, पूर्व सम्राट ने नीदरलैंड में सीमा पार एक ट्रेन ली, जो पूरे युद्ध में तटस्थ रही। उन्होंने अंततः डून शहर में एक मनोर घर खरीदा और जीवन भर वहीं रहे।

हालाँकि मित्र राष्ट्र विल्हेम को युद्ध अपराधी के रूप में दंडित करना चाहते थे, नीदरलैंड की रानी विल्हेल्मिना (1880-1962) ने उन्हें प्रत्यर्पित करने से इनकार कर दिया। उनकी पिछली पत्नी को उनकी पहली पत्नी की मृत्यु और 1920 में उनके सबसे छोटे बेटे की आत्महत्या ने अंधेरा कर दिया था। हालांकि, उन्होंने 1922 में एक खुशहाल दूसरी शादी की। उनकी नई पत्नी, हरमाइन रीस (1887-1947), सक्रिय रूप से जर्मन याचिका राजशाही को बहाल करने के लिए 1930 के दशक की शुरुआत में नेता एडोल्फ हिटलर (1889-1945), लेकिन उनकी बातचीत के बारे में कभी कुछ नहीं कहा गया। हिटलर ने प्रथम विश्व युद्ध में जर्मनी की हार के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को तिरस्कृत किया, और विल्हेम को नाजियों की सुस्त रणनीति से झटका लगा। 1938 में, विल्हेम ने टिप्पणी की कि पहली बार उन्हें जर्मन होने पर शर्म आ रही थी। दो दशकों के निर्वासन के बाद, 4 जून, 1941 को 82 वर्ष की आयु में नीदरलैंड में उनका निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *