राजस्थान के जीवंत त्यौहार जिन्हें मिस नहीं करना चाहिए Festivals of Rajasthan

0

राजस्थान एक ऐसा राज्य है जो अपने आतिथ्य, समृद्ध संस्कृति और शाही इतिहास के लिए जाना जाता है। अलंकृत किलों, खूबसूरत महलों और संग्रहालयों के इतिहास से भरपूर, राजस्थान अपने कई रंगीन त्योहारों के लिए भी लोकप्रिय है। राजस्थान के प्रसिद्ध त्यौहार इसकी समृद्ध विरासत की एक वास्तविक दृष्टि प्रदान करते हैं।

राजस्थान के प्रसिद्ध त्यौहारों की सूची

कुछ जातीयता का जश्न मनाने के लिए हैं, कुछ विरासत का जश्न मनाने के लिए और कुछ सिर्फ सांस्कृतिक कार्यक्रम हैं। एक चीज जो समान रहती है वह यह है कि उनमें से प्रत्येक को जीवन भर के लिए मनाया जाता है।

  • अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव
  • जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल
  • हाथी मेला
  • शीतकालीन महोत्सव
  • गर्मियों का त्योहार
  • बृज होली
  • पुष्कर ऊंट मेला
  • राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक उत्सव
  • मेवाड़ महोत्सव
  • कुंबलगढ़ महोत्सव
  • बूंदी महोत्सव
  • मत्स्य उत्सव
  • डेजर्ट फेस्टिवल
  • नागौर पशु मेला

1. अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव

पतंगबाजी को समर्पित एक पूरा त्योहार! वह कितना शांत है? सही? मकर सक्रांति के दौरान अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव मनाया जाता है यह निश्चित रूप से राजस्थान के सबसे अच्छे त्योहारों में से एक है क्योंकि यह हर साल भारत और बाहर के यात्रियों को आकर्षित करता है। जब आप वहां हों तो रंग-बिरंगी पतंगों का आनंद लें और कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें।

2. जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल या जेएलएफ जलाया गया है! और आप में से बहुत से लोग इससे सहमत होंगे। JLF का आयोजन शौकिया और साथ ही प्रसिद्ध लेखकों की प्रतिभा दिखाने के लिए किया जाता है और यह राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। आप डिग्गी पैलेस में नोबेल पुरस्कार विजेताओं, मैन बुकर पुरस्कार विजेताओं और अन्य नवोदित लेखकों को पा सकते हैं। यह राजस्थान और दुनिया भर के नए लेखकों के लिए ज्ञान प्राप्त करने और साथी लेखकों के साथ विचार साझा करने का एक बड़ा मंच है।

3. हाथी मेला

होली के दौरान जयपुर पोलो ग्राउंड में हर साल मनाया जाने वाला एलिफेंट फेस्टिवल जयपुर राजस्थान के त्योहारों की इस सूची में है क्योंकि यह राजस्थानी परंपराओं और संस्कृति की प्रदर्शनी है। हाथियों को रंगीन काठी के कपड़े और गहने पहनाए जाते हैं और शो, दौड़ और प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाता है। मादा हाथियों को नरों से अलग करने के लिए उन्हें पायल पहनाई जाती है।

4. शीतकालीन उत्सव

राजस्थान में विंटर फेस्टिवल भारत और अन्य सभी देशों के कारीगरों और कलाकारों को एक जगह एक साथ लाने के लिए मनाया जाता है। कला, हस्तशिल्प, भोजन और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाला विंटर फेस्टिवल राजस्थान के सबसे अच्छे त्योहारों में एक स्थान का हकदार है। शाम को एक हो रहे नोट पर समाप्त करने के लिए, शाम को आतिशबाजी और कहानी सुनाने के सत्र आयोजित किए जाते हैं।

5. ग्रीष्म उत्सव

तीन दिनों तक राजस्थानी लोक संस्कृति और परंपराओं का आनंद लेने के लिए जाना जाने वाला समर फेस्टिवल बुद्ध पूर्णिमा के दिन शुरू होता है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा, घुड़दौड़, स्केटिंग, रस्साकशी, नक्की झील में नौका विहार दौड़, और लाइव बैंड शो इसे राजस्थान के सबसे अच्छे त्योहारों में से एक बनाते हैं।

6. बृज होली

होली का यह राजपूती अवतार होली से कुछ दिन पहले भगवान कृष्ण का आशीर्वाद, नृत्य, संगीत और रंगों की बौछार के साथ मनाया जाता है। बृज होली राजस्थान के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है जिसमें स्थानीय लोग और पर्यटक बाणगंगा नदी के घाट में डुबकी लगाते हैं। त्योहार को एक अच्छे नोट पर समाप्त करने के लिए, स्थानीय लोग राधा कृष्ण मंदिर में जाते हैं और पूजा करते हैं।

7. पुष्कर ऊंट मेला

पुष्कर का झील-केंद्रित शहर भगवान ब्रह्मा के एकमात्र मंदिर और पुष्कर ऊंट मेले के आवास के लिए प्रसिद्ध है। राजस्थान के अधिकांश पारंपरिक त्योहारों में, पुष्कर में ऊंट मेला व्यापार के लिए हजारों ऊंटों की मेजबानी करता है। यह अनूठा त्योहार संगीत प्रदर्शन, नृत्य शो, कलाबाज़, हिंडोला सवारी और सपेरों के साथ मनाया जाता है।

8. राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक उत्सव

राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव या जोधपुर आरआईएफएफ एक वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो 2007 से जोधपुर में आयोजित किया जा रहा है। यह राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है क्योंकि इसका उद्देश्य पारंपरिक लोक संगीत और कलाओं को बढ़ावा देना है। जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में हर साल शरद पूर्णिमा की रात यात्री और स्थानीय लोग आरआईएफएफ में शामिल होते हैं।

9. मेवाड़ महोत्सव

उदयपुर का मेवाड़ महोत्सव भव्यता और भव्यता के साथ वसंत की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। यह राजस्थान के सबसे लोकप्रिय मेलों और त्योहारों में से एक है और दुनिया का दूसरा जीवित विरासत उत्सव है। पर्यटकों और स्थानीय लोगों को लोक संगीत, नृत्य प्रदर्शन, और मनोरम व्यंजनों और अन्य उत्सवों को खाना पसंद है।

10. कुंबलगढ़ महोत्सव

शानदार संगीत शो, स्थानीय कलाकारों द्वारा नृत्य प्रदर्शन और आतिशबाजी के लिए लोकप्रिय, कुंभलगढ़ उत्सव राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। कुंभलगढ़ किला, पृष्ठभूमि के रूप में, त्योहार के लिए एक राजसी आकर्षण जोड़ता है। यह वास्तव में कला और संस्कृति प्रेमियों के लिए एक दावत है।

11. बूंदी महोत्सव

अपने जातीय खेलों, लोक नृत्य प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के लिए जाना जाने वाला यह 3 दिवसीय सांस्कृतिक उपहार बूंदी महोत्सव कहलाता है । यह कार्निवल हर साल आरटीडीसी द्वारा आयोजित किया जाता है और यह राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण और अनिवार्य त्योहारों में से एक है।

12. मत्स्य पर्व

राजस्थान के त्योहारों की अपनी सूची में एक और त्योहार जोड़ें क्योंकि मत्स्य महोत्सव एक 2-दिवसीय असाधारण सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो हर साल अप्रैल में मनाया जाता है। यह त्योहार स्थानीय लोगों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी होस्ट करता है। अनुभव करने के लिए हॉट एयर बैलूनिंग, पैरासेलिंग, ज़ोरबिंग, योग और सेना प्रदर्शनी जैसी गतिविधियाँ भी टेबल पर हैं।

13. डेजर्ट फेस्टिवल

राजस्थान के प्रमुख त्योहारों में से एक डेजर्ट फेस्टिवल एक सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो थार रेगिस्तान के रेत के टीलों के बीच मनाया जाता है। यह राजस्थानी लोक संस्कृति की एक प्रदर्शनी है जो नृत्य प्रदर्शन, संगीत, जिमनास्टिक, ऊंट पोलो और ऊंट दौड़ द्वारा प्रदर्शित की जाती है।

14. नागौर पशु मेला

यह आयोजन मुख्य रूप से मवेशियों के व्यापार के लिए आयोजित किया जाता है। हर साल लगभग 70,000 बैलों, ऊंटों और घोड़ों का व्यापार किया जाता है, नागौर पशु मेला स्थानीय लोगों के लिए राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। लेकिन यह पर्यटकों के लिए भी एक आनंद की बात है क्योंकि वे पशुपालकों को रंग-बिरंगे परिधानों में सजे, कठपुतली शो और करतब दिखाते देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *