शिवमहापुराण – प्रथम विद्येश्वरसंहिता – अध्याय 10 || Shiv Mahapuran Vidyeshvar Samhita Adhyay 10
इससे पूर्व आपने शिवमहापुराण – विद्येश्वरसंहिता – अध्याय 09 पढ़ा, अब शिवमहापुराण –विद्येश्वरसंहिता – अध्याय 10 दसवाँ अध्याय सृष्टि, स्थिति आदि पाँच कृत्यों का प्रतिपादन, प्रणव एवं पंचाक्षर-मन्त्र की महत्ता, ब्रह्मा विष्णु द्वारा भगवान् शिव की स्तुति तथा उनका अन्तर्धान होना ।
शिवमहापुराण – विद्येश्वरसंहिता – अध्याय 10
शिवपुराणम्– विद्येश्वरसंहिता – अध्यायः १०
शिवपुराणम् | संहिता १ (विश्वेश्वरसंहिता)
शिवमहापुराण – विद्येश्वरसंहिता – अध्याय 10
ब्रह्मविष्णू ऊचतुः
सर्गादिपंचकृत्यस्य लक्षणं ब्रूहि नौ प्रभो॥१क
ब्रह्मा और विष्णु बोले — हे प्रभो ! हम दोनों को सृष्टि आदि पाँच कृत्यों का लक्षण बताइये ॥ १/२ ॥
शिव उवाच
मत्कृत्यबोधनं गुह्यं कृपया प्रब्रवीमि वाम् ॥ १
सृष्टिः स्थितिश्च संहारस्तिरोभावोऽप्यनुग्रहः
पंचैव मे जगत्कृत्यं नित्यसिद्धमजाच्युतौ ॥ २
सर्गः संसारसंरंभस्तत्प्रतिष्ठा स्थितिर्मता
संहारो मर्दनं तस्य तिरोभावस्तदुत्क्रमः ॥ ३
तन्मोक्षोऽनुग्रहस्तन्मे कृत्यमेवं हि पंचकम्
कृत्यमेतद्वहत्यन्यस्तूष्णीं गोपुरबिंबवत् ॥ ४
शिवजी बोले — मेरे कृत्यों को समझना अत्यन्त गहन है, तथापि मैं कृपापूर्वक तुम दोनों को उनके विषयमें बता रहा हूँ। हे ब्रह्मा और अच्युत ! सृष्टि, स्थिति, संहार, तिरोभाव और अनुग्रह — ये पाँच ही मेरे जगत्-सम्बन्धी कार्य हैं, जो नित्यसिद्ध हैं । संसार की रचना का जो आरम्भ है, वह ‘सर्ग’ है । मुझसे पालित होकर सृष्टि का सुस्थिररूप से रहना ही उसकी स्थिति’ कहा गया है । उसका विनाश ही ‘संहार’ है । प्राणों का उत्क्रमण ही ‘तिरोभाव’ है । इन सबसे छुटकारा मिल जाना ही मेरा ‘अनुग्रह’ है । इस प्रकार मेरे पाँच कृत्य हैं । इन मेरे कर्तव्यों को चुपचाप अन्य पंचभूतादि वहन करते रहते हैं, जैसे जल में पड़नेवाले गोपुर-बिम्ब में आवागमन होता रहता है ॥ १-४ ॥
सर्गादि यच्चतुष्कृत्यं संसारपरिजृंभणम्
पंचमं मुक्तिहेतुर्वै नित्यं मयि च सुस्थिरम् ॥ ५
तदिदं पंचभूतेषु दृश्यते मामकैर्जनैः
सृष्टिर्भूमौ स्थितिस्तोये संहारः पावके तथा ॥ ६
तिरोभावोऽनिले तद्वदनुग्रह इहाम्बरे
सृज्यते धरया सर्वमद्भिः सर्वं प्रवर्द्धते॥ ७
अर्द्यते तेजसा सर्वं वायुना चापनीयते
व्योम्नानुगृह्यते सर्वं ज्ञेयमेवं हि सूरिभिः ॥ ८
सृष्टि आदि जो चार कृत्य हैं, वे संसार का विस्तार करनेवाले हैं । पाँचवाँ कृत्य अनुग्रह मोक्ष का हेतु है । वह सदा मुझमें ही अचल भाव से स्थिर रहता है । मेरे भक्तजन इन पाँचों कृत्यों को पाँचों भूतों में देखते हैं । सृष्टि भूतल में, स्थिति जल में, संहार अग्नि में, तिरोभाव वायु में और अनुग्रह आकाश में स्थित है । पृथ्वी से सबकी सृष्टि होती है, जल से सबकी वृद्धि होती है, आग सबको जला जाती है और आकाश सबको अनुगृहीत करता है — यह विद्वान् पुरुषों को जानना चाहिये ॥ ५-८ ॥
पंचकृत्यमिदं वोढुं ममास्ति मुखपंचकम्
चतुर्दिक्षु चतुर्वक्त्रं तन्मध्ये पंचमं मुखम् ॥ ९
युवाभ्यां तपसा लब्धमेतत्कृत्यद्वयं सुतौ
सृष्टिस्थित्यभिधं भाग्यं मत्तः प्रीतादतिप्रियम् ॥ १०
तथा रुद्र महेशाभ्यामन्यत्कृत्यद्वयं परम्
अनुग्रहाख्यं केनापि लब्धुं नैव हि शक्यते ॥ ११
इन पाँच कृत्यों का भार वहन करने के लिये ही मेरे पाँच मुख हैं । चार दिशाओं में चार मुख हैं और इनके बीच में पाँचवाँ मुख है । हे पुत्रो ! तुम दोनों ने तपस्या करके प्रसन्न हुए मुझ परमेश्वर से भाग्यवश सृष्टि और स्थिति नामक दो कृत्य प्राप्त किये हैं । ये दोनों तुम्हें बहुत प्रिय हैं । इसी प्रकार मेरे विभूतिस्वरूप रुद्र और महेश्वर ने दो अन्य उत्तम कृत्य-संहार और तिरोभाव मुझसे प्राप्त किये हैं, परंतु अनुग्रह नामक कृत्य कोई नहीं पा सकता ॥ ९-११ ॥
तत्सर्वं पौर्विकं कर्म युवाभ्यां कालविस्मृतम्
न तद्रुद्र महेशाभ्यां विस्मृतं कर्म तादृशम् ॥ १२
रूपे वेशे च कृत्ये च वाहने चासने तथा
आयुधादौ च मत्साम्यमस्माभिस्तत्कृते कृतम् ॥ १३
उन सभी पहले के कर्मों को तुम दोनों ने समयानुसार भुला दिया । रुद्र और महेश्वर अपने कर्मों को नहीं भूले हैं, इसलिये मैंने उन्हें अपनी समानता प्रदान की है । वे रूप, वेष, कृत्य, वाहन, आसन और आयुध आदि में मेरे समान ही हैं ॥ १२-१३ ॥
मद्ध्यानविरहाद्वत्सौ मौढ्यं वामेवमागतम्
मज्ज्ञाने सति नैवं स्यान्मानं रूपे महेशवत् ॥ १४
तस्मान्मज्ज्ञानसिद्ध्यर्थं मंत्रमॐकारनामकम्
इतः परं प्रजपतं मामकं मानभंजनम् ॥ १५
हे पुत्रो ! मेरे ध्यान से शून्य होने के कारण तुम दोनों में मूढ़ता आ गयी है, मेरा ज्ञान रहने पर महेश के समान अभिमान और स्वरूप नहीं रहता । इसलिये मेरे ज्ञान की सिद्धि के लिये मेरे ओंकार नामक मन्त्र का तुम दोनों जप करो, यह अभिमान को दूर करनेवाला है ॥ १४-१५ ॥
उपादिशं निजं मंत्रमॐकारमुरुमंगलम्
ॐकारो मन्मुखाज्जज्ञे प्रथमं मत्प्रबोधकः ॥ १६
वाचकोऽयमहं वाच्यो मंत्रोऽयं हि मदात्मकः
तदनुस्मरणं नित्यं ममानुस्मरणं भवेत् ॥ १७
पूर्वकाल में मैंने अपने स्वरूपभूत मन्त्र का उपदेश किया है, जो ओंकार के रुप में प्रसिद्ध है । वह महामंगलकारी मन्त्र है । सबसे पहले मेरे मुख से ओंकार (ॐ) प्रकट हुआ, जो मेरे स्वरूप का बोध करानेवाला है । ओंकार वाचक है और मैं वाच्य हूँ । यह मन्त्र मेरा स्वरूप ही है । प्रतिदिन ओंकार का निरन्तर स्मरण करने से मेरा ही सदा स्मरण होता रहता है ॥ १६-१७ ॥
अकार उत्तरात्पूर्वमुकारः पश्चिमाननात्
मकारो दक्षिणमुखाद्बिंदुः प्राण्मुखतस्तथा ॥ १८
नादो मध्यमुखादेवं पंचधाऽसौ विजृंभितः
एकीभूतः पुनस्तद्वदोमित्येकाक्षरो भवेत् ॥ १९
नामरूपात्मकं सर्वं वेदभूतकुलद्वयम्
व्याप्तमेतेन मंत्रेण शिवशक्त्योश्च बोधकः ॥ २०
पहले मेरे उत्तरवर्ती मुख से अकार, पश्चिम मुख से उकार, दक्षिण मुख से मकार, पूर्ववर्ती मुख से बिन्दु तथा मध्यवर्ती मुख से नाद उत्पन्न हुआ । इस प्रकार पाँच अवयवों से युक्त होकर ओंकार का विस्तार हुआ है । इन सभी अवयवों से एकीभूत होकर वह प्रणव ॐ नामक एक अक्षर हो गया । यह नाम-रूपात्मक सारा जगत् तथा वेद-वर्णित स्त्री-पुरुषवर्गरूप दोनों कुल इस प्रणवमन्त्र से व्याप्त हैं । यह मन्त्र शिव और शक्ति दोनों का बोधक है ॥ १८-२० ॥
अस्मात्पंचाक्षरं जज्ञे बोधकं सकलस्यतत्
आकारादिक्रमेणैव नकारादियथाक्रमम् ॥ २१
अस्मात्पंचाक्षराज्जाता मातृकाः पंचभेदतः
तस्माच्छिरश्चतुर्वक्त्रात्त्रिपाद्गाय त्रिरेव हि ॥ २२
वेदः सर्वस्ततो जज्ञे ततो वै मंत्रकोटयः
तत्तन्मंत्रेण तत्सिद्धिः सर्वसिद्धिरितो भवेत् ॥ २३
अनेन मंत्रकंदेन भोगो मोक्षश्च सिद्ध्यति
सकला मंत्रराजानः साक्षाद्भोगप्रदाः शुभाः ॥ २४
इसी प्रणव से पंचाक्षर-मन्त्र की उत्पत्ति हुई है, जो मेरे सकल रूप का बोधक है । वह अकारादि क्रम से और नकारादि क्रम से क्रमशः प्रकाश में आया है । [ॐ नमः शिवाय] इस पंचाक्षरमन्त्र से मातृकावर्ण प्रकट हुए हैं, जो पाँच भेदवाले हैं (अ इ उ ऋ लृ – ये पाँच मूलभूत स्वर हैं तथा व्यंजन भी पाँच-पाँच वर्णों से युक्त पाँच वर्गवाले हैं।) । उसीसे शिरोमन्त्र तथा चार मुखों से त्रिपदा गायत्री का प्राकट्य हुआ है । उस गायत्री से सम्पूर्ण वेद प्रकट हुए हैं और उन वेदों से करोड़ों मन्त्र निकले हैं । उन-उन मन्त्रों से भिन्न-भिन्न कार्यों की सिद्धि होती है, परंतु इस प्रणव एवं पंचाक्षर से सम्पूर्ण मनोरथों की सिद्धि होती है । इस मूलमन्त्र से भोग और मोक्ष दोनों ही सिद्ध होते हैं । मेरे सकल स्वरूप से सम्बन्ध रखनेवाले सभी मन्त्रराज साक्षात् भोग प्रदान करनेवाले और शुभकारक हैं ॥ २१-२४ ॥
नंदिकेश्वर उवाच
पुनस्तयोस्तत्र तिरः पटं गुरुः प्रकल्प्य मंत्रं च समादिशत्परम्
निधाय तच्छीर्ष्णि करांबुजं शनैरुदण्मुखं संस्थितयोः सहांबिकः ॥ २५
नन्दिकेश्वर बोले — तदनन्तर जगदम्बा पार्वती के साथ बैठे हुए गुरुवर महादेवजी ने उत्तराभिमुख बैठे हुए ब्रह्मा और विष्णु को परदा करनेवाले वस्त्र से आच्छादित करके उनके मस्तक पर अपना करकमल रखकर धीरे-धीरे उच्चारण करके उन्हें उत्तम मन्त्र का उपदेश दिया ॥ २५ ॥
त्रिरुच्चार्याग्रहीन्मंत्रं यंत्रतंत्रोक्तिपूर्वकम्
शिष्यौ च तौ दक्षिणायामात्मानं च समर्पयत् ॥ २६
प्रबद्धहस्तौ किल तौ तदंतिके तमेव देवं जगतुर्जगद्गुरुम् ॥ २७
यन्त्र-तन्त्र में बतायी हुई विधि के पालनपूर्वक तीन बार मन्त्र का उच्चारण करके भगवान् शिव ने उन दोनों शिष्यों को मन्त्र की दीक्षा दी । तत्पश्चात् उन शिष्यों ने गुरुदक्षिणा के रूप में अपने-आपको ही समर्पित कर दिया और दोनों हाथ जोड़कर उनके समीप खड़े हो उन देवश्रेष्ठ जगद्गुरु का स्तवन किया ॥ २६-२७ ॥
॥ ब्रह्माच्युतावूचतुः ॥
नमो निष्कलरूपाय नमो निष्कलतेजसे ।
नमः सकलनाथाय नमस्ते सकलात्मने ॥ २८ ॥
नमः प्रणववाच्याय नमः प्रणवलिंगिने ।
नमः सृष्ट्यादिकर्त्रे च नमः पंचमुखायते ॥ २९ ॥
पंचब्रह्मस्वरूपाय पंच कृत्यायते नमः ।
आत्मने ब्रह्मणे तुभ्यमनंतगुणशक्तये ॥ ३० ॥
सकलाकलरूपाय शंभवे गुरवे नमः ।
इति स्तुत्वा गुरुं पद्यैर्ब्रह्मा विष्णुश्च नेमतुः ॥३१॥
ब्रह्मा और विष्णु बोले — [हे प्रभो !] आप निष्कलरूप हैं; आपको नमस्कार है । आप निष्कल तेज से प्रकाशित होते हैं; आपको नमस्कार है । आप सबके स्वामी हैं; आपको नमस्कार है । आप सर्वात्मा को नमस्कार है अथवा सकल-स्वरूप आप महेश्वर को नमस्कार है । आप प्रणव के वाच्यार्थ हैं; आपको नमस्कार है । आप प्रणवलिंगवाले हैं; आपको नमस्कार है । सृष्टि, पालन, संहार, तिरोभाव और अनुग्रह करनेवाले आपको नमस्कार है । आपके पाँच मुख हैं; आपको नमस्कार है । पंचब्रह्मस्वरूप पाँच कृत्यवाले आपको नमस्कार है । आप सबके आत्मा हैं, ब्रह्म हैं, आपके गुण और आपकी शक्तियाँ अनन्त हैं, आपको नमस्कार है । आपके सकल और निष्कल दो रूप हैं । आप सद्गुरु एवं शम्भु हैं, आपको नमस्कार है । इन पद्यों द्वारा अपने गुरु महेश्वर की स्तुति करके ब्रह्मा और विष्णु ने उनके चरणों में प्रणाम किया ॥ २८-३१ ॥
ईश्वर उवाच
वत्सकौ सर्वतत्त्वं च कथितं दर्शितं च वाम्
जपतं प्रणवं मंत्रं देवीदिष्टं मदात्मकम् ॥ ३२
ईश्वर बोले — हे वत्सो ! मैंने तुम दोनों से सारा तत्त्व कहा और दिखा दिया । तुम दोनों देवी के द्वारा उपदिष्ट प्रणव (ॐ), जो मेरा ही स्वरूप है—का निरन्तर जप करो ॥ ३२ ॥
ज्ञानं च सुस्थिरं भाग्यं सर्वं भवति शाश्वतम्
आद्रा र्यां! च चतुर्दश्यां तज्जाप्यं त्वक्षयं भवेत् ॥ ३३
सूर्यगत्या महाद्रा र्या!मेकं कोटिगुणं भवेत्
मृगशीर्षांतिमो भागः पुनर्वस्वादिमस्तथा ॥ ३४
आद्रा र्स!मः सदा ज्ञेयः पूजाहोमादितर्पणे
दर्शनं तु प्रभाते च प्रातःसंगवकालयोः ॥ ३५
[इसके जप से] ज्ञान, स्थिर भाग्य — सब कुछ सदा के लिये प्राप्त हो जाता है । आर्द्रा नक्षत्र से युक्त चतुर्दशी को प्रणव का जप किया जाय तो वह अक्षय फल देनेवाला होता है । सूर्य की संक्रान्ति से युक्त महा-आर्द्रा नक्षत्र में एक बार किया हुआ प्रणवजप कोटिगुने जप का फल देता है । मृगशिरा नक्षत्र का अन्तिम भाग तथा पुनर्वसु का आदिभाग पूजा, होम और तर्पण आदि के लिये सदा आर्द्रा के समान ही होता है — यह जानना चाहिये । मेरा या मेरे लिंग का दर्शन प्रभातकाल में ही प्रातः तथा संगव (मध्याह्न के पूर्व)काल में करना चाहिये ॥ ३३-३५ ॥
चतुर्दशी तथा ग्राह्या निशीथव्यापिनी भवेत्
प्रदोषव्यापिनी चैव परयुक्ता प्रशस्यते ॥ ३६
लिंगं बेरं च मेतुल्यं यजतां लिंगमुत्तमम्
तस्माल्लिंगं परं पूज्यं बेरादपि मुमुक्षुभिः ॥ ३७
लिंगमॐकारमंत्रेण बेरं पंचाक्षरेण तु
स्वयमेव हि सद्द्रव्यैः प्रतिष्ठाप्यं परैरपि ॥ ३८
पूजयेदुपचारैश्च मत्पदं सुलभं भवेत्
इति शास्य तथा शिष्यौ तत्रैवांऽतर्हितः शिवः ॥ ३९
इति श्रीशिवमहापुराणे विद्येश्वरसंहितायां दशमोऽध्यायः १०॥
मेरे दर्शन-पूजन के लिये चतुर्दशी तिथि निशीथव्यापिनी अथवा प्रदोषव्यापिनी लेनी चाहिये; क्योंकि परवर्तिनी (अमावास्या) तिथि से संयुक्त चतुर्दशी की ही प्रशंसा की जाती है । पूजा करनेवालों के लिये मेरी मूर्ति तथा लिंग दोनों समान हैं, फिर भी मूर्ति की अपेक्षा लिंग का स्थान श्रेष्ठ है । इसलिये मुमुक्षु पुरुषों को चाहिये कि वे वेर (मूर्ति)-से भी श्रेष्ठ समझकर लिंग का ही पूजन करें । लिंग का ॐकारमन्त्र से और वेर का पंचाक्षरमन्त्र से पूजन करना चाहिये । शिवलिंग की स्वयं ही स्थापना करके अथवा दूसरों से भी स्थापना करवाकर उत्तम द्रव्यमय उपचारों से पूजा करनी चाहिये; इससे मेरा पद सुलभ हो जाता है । इस प्रकार उन दोनों शिष्यों को उपदेश देकर भगवान् शिव वहीं अन्तर्धान हो गये ॥ ३६-३९ ॥
॥ इस प्रकार श्रीशिवमहापुराण के अन्तर्गत प्रथम विद्येश्वरसंहिता में ओंकारोपदेश का वर्णन नामक दसवाँ अध्याय पूर्ण हुआ ॥ १० ॥