Budhu Bhagat In Hindi Biography | बुधु भगत का जीवन परिचय : भारतीय इतिहास में प्रसिद्ध क्रांतिकारी के रूप में जाने जाते हैं

0

बुदु भगत का जीवन परिचय, जीवनी, परिचय, इतिहास, जन्म, शासन, युद्ध, उपाधि, मृत्यु, प्रेमिका, जीवनसाथी (Budhu Bhagat History in Hindi, Biography, Introduction, History, Birth, Reign, War, Title, Death, Story, Jayanti)

भारतीय इतिहास के प्रसिद्ध क्रांतिकारी बुधु भगत या बुद्धू भगत एक ऐसे क्रांतिकारी थी जिनको गुरिल्ला युद्ध में निपुणता हासिल थी. उन्होंने अपने दस्ते को गुरिल्ला युद्ध करने के लिए प्रशिक्षित किया था. इसके अलावा अंग्रेजों ने उनको पकड़ने के लिए ₹1000 के इनाम की घोषणा भी कर दी थी. बुधु भगत एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने 1831-32 ब्रिटिश शासन के खिलाफ छोटानागपुर में कोल विद्रोह का नेतृत्व किया था।

बुधु भगत
पूरा नाम बुधु भगत
जन्म 17 फ़रवरी, 1792 ई.
जन्म भूमि राँची, झारखण्ड
नागरिकता भारतीय
प्रसिद्धि क्रांतिकारी
आंदोलन लरका आंदोलन
अन्य जानकारी बुधु भगत ने अपने दस्ते को गुरिल्ला युद्ध के लिए प्रशिक्षित किया था। उन्हें पकड़ने के लिए अंग्रेज़ सरकार ने एक हज़ार रुपये इनाम की घोषणा कर दी थी।

बुधु भगत अथवा ‘बुदु भगत’ (जन्म- 17 फ़रवरी, 1792 ई., राँची, झारखण्ड; मृत्यु- 13 फ़रवरी, 1832 ई.) भारतीय इतिहास में प्रसिद्ध क्रांतिकारी के रूप में जाने जाते हैं। इनकी लड़ाई अंग्रेज़ों, ज़मींदारों तथा साहूकारों द्वारा किए जा रहे अत्याचार और अन्याय के विरुद्ध थी।

जन्म

बुधु भगत का जन्म राँची जिला के चान्हो प्रखंड के सिलगाई गाँव मे 17 फरवरी 1792 में एक उराँव किसान परिवार में हुआ था। कोल विद्रोह (1831-32) के दौरान जब 11 दिसंबर 1831 में तमाड़ के आदिवासियों ने अंग्रेजो, जमींदारों, ठेकेदारों, महाजनों के विरुद्ध विद्रोह का बिगुल फूँका तब इन्होंने सिलगाई गाँव मे कोल विद्रोह का नेतृत्व किया। इस विद्रोह को लरका आंदोलन के नाम से भी जाना जाता है। इस विद्रोह में बुधु भगत के तीन बेटे ( हलधर, गिरधर और उदयकरण) और दो बेटियाँ (रुनिया और झुनिया) ने बहुत बहादुरी दिखाई।

बाल्यकाल

आमतौर पर 1857 को ही स्वतंत्रता संग्राम का प्रथम समर माना जाता है। लेकिन इससे इससे पूर्व ही वीर बुधु भगत ने न सिर्फ़ क्रान्ति का शंखनाद किया था, बल्कि अपने साहस व नेतृत्व क्षमता से 1832 ई. में “लरका विद्रोह” नामक ऐतिहासिक आन्दोलन का सूत्रपात्र भी किया।[2] छोटा नागपुर के आदिवासी इलाकों में अंग्रेज़ हुकूमत के दौरान बर्बरता चरम पर थी। मुण्डाओं ने ज़मींदारों, साहूकारों के विरुद्ध पहले से ही भीषण विद्रोह छेड़ रखा था। उरांवों ने भी बागी तेवर अपना लिये। बुधु भगत बचपन से ही जमींदारों और अंग्रेज़ी सेना की क्रूरता देखते आये थे। उन्होंने देखा था कि किस तरह तैयार फ़सल ज़मींदार जबरदस्ती उठा ले जाते थे। ग़रीब गांव वालों के घर कई-कई दिनों तक चूल्हा नहीं जल पाता था। बालक बुधु भगत सिलागाई की कोयल नदी के किनारे घंटों बैठकर अंग्रेज़ों और जमींदारों को भगाने के बारे में सोचते रहते थे।

विद्रोह

घंटों एकांत में बैठे रहने, तलवार और धनुष-बाण चलाने में पारंगत होने के कारण लोगों ने बुधु को देवदूत समझ लिया। तेजस्वी युवक बुधु की बड़ी-बड़ी बातें सुनकर आदिवासियों ने उन्हें अपना उद्धारकर्ता मानना प्रारम्भ कर दिया। विद्रोह के लिए बुधु के पास अब पर्याप्त जन समर्थन था। उन्होंने अन्याय के विरुद्ध बगावत का आह्वान किया। हज़ारों हाथ तीर, धनुष, तलवार, कुल्हाड़ी के साथ उठ खड़े हुए। कैप्टन इंपे द्वारा बंदी बनाए गए सैकड़ों ग्रामीणों को विद्रोहियों ने लड़कर मुक्त करा लिया। अपने दस्ते को बुधु ने गुरिल्ला युद्ध के लिए प्रशिक्षित किया। घने जंगलों और दुर्गम पहाड़ियों का फायदा उठाकर कई बार अंग्रेज़ी सेना को परास्त किया। बुधु को पकड़ने के लिए अंग्रेज़ सरकार ने एक हज़ार रुपये इनाम की घोषणा कर दी थी।

अंग्रेज़ों से संघर्ष

हज़ारों लोगों के हथियारबंद विद्रोह से अंग्रेज़ सरकार और ज़मींदार कांप उठे। बुधु भगत को पकड़ने का काम कैप्टन इंपे को सौंपा गया। बनारस की पचासवीं देसी पैदल सेना की छह कंपनी और घुड़सवार सैनिकों का एक बड़ा दल जंगल में भेज दिया गया। टिकू और आसपास के गांवों से हज़ारों ग्रामीणों को गिरफ़्तार कर लिया गया। बुधु के दस्ते ने घाटी में ही बंदियों को मुक्त करा लिया। करारी शिकस्त से कैप्टन बौखला गया।

मृत्यु

13 फ़रवरी, सन 1832 ई. को बुधु और उनके साथियों को कैप्टन इंपे ने सिलागांई गांव में घेर लिया। बुधु आत्म समर्पण करना चाहते थे, जिससे अंग्रेज़ों की ओर से हो रही अंधाधुंध गोलीबारी में निर्दोष ग्रामीण न मारे जाएँ। लेकिन बुधु के भक्तों ने वृताकर घेरा बनाकर उन्हें घेर लिया। चेतावनी के बाद कैप्टन ने गोली चलाने का आदेश दे दिया। अंधाधुंध गोलियाँ चलने लगीं। बूढ़े, बच्चों, महिलाओं और युवाओं के भीषण चीत्कार से इलाका कांप उठा। उस खूनी तांडव में करीब 300 ग्रामीण मारे गए। अन्याय के विरुद्ध जन विद्रोह को हथियार के बल पर जबरन खामोश कर दिया गया। बुधु भगत तथा उनके बेटे ‘हलधर’ और ‘गिरधर’ भी अंग्रेज़ों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *