हिंदी पौराणिक शिव कथा -पञ्च तत्त्व, पञ्च मुख और पंचाक्षर का क्या है सम्बन्ध शिव से जानिये,

0

पौराणिक हिंदी शिव कथा -महादेव के क्यों है पांच मुख . कैसे हुआ ओंकार यानि ॐ की उत्पत्ति और क्या हैं पंचाक्षर मंत्र जानिये  .

सृष्टी ,  स्थिति ,संहार , तिरोभाव और अनुग्रह ये पांच शिव के संसार सम्बन्धी कार्य है .  सर्ग – संसार की आरंभिक रचना है .  शिव के द्वारा सृष्टी का पालित होकर सुस्थिर रूप से रहना ही स्थिति है . सृष्टी का विनाश ही संहार है . प्राणों का उत्क्रमण ही तिरोभाव है और उनसे छुटकारा मिलना ही अनुग्रह है . इस तरह सृष्टी के प्रति महादेव के पांच कृत्य है . और शिव के इन पाँचों कर्तव्यों को पंचत्व वहन  करते हैं . अर्थात पञ्च तत्व में शिव के पांच कृत्य है . 

जैसे कि सृष्टी भूतल में , स्थिति जल में ,संहार अग्नि में , तिरोभाव वायु में और अनुग्रह आकाश में स्थित है . इन पांच कृत्यों को वहन करने के लिए महादेव के पांच मुख है . चार दिशाओं में चार मुख और इनके बीच में पांचवा . महादेव के उत्तरवर्ती मुख से अकार , पक्षिम मुख से उकार , दक्षिण मुख से मकार ,पूर्ववर्ती मुख से बिन्दु और मध्यवर्ती मुख से नाद उत्पन्न हुआ . इस तरह पांच अवयवो से युक्त होकर ओंकार का विस्तार हुए है और इनसे ॐ निकलकर बाहर आया . 

यह शिव और शक्ति दोनों का बोधक है . इसी प्रणव से तो पंचाक्षर की उत्पत्ति हुई है – ॐ  नम: शिवाय . उसी से गायत्री की उत्पत्ति हुई और गायत्री से वेदों की और वेदों से कोटि कोटि मन्त्रों की उत्पत्ति हुई . उन मन्त्रों से भिन्न भिन्न कार्य सिद्ध होते हैं .ॐ का निरंतर  जाप हजारों अश्वमेध और वाजपेय यज्ञ से भी अधिक फल देने वाला है . इसी ॐ जाप से हर तरह का काल बदल जाता है . मृत्यु मार्ग से हट जाती है अगर वो अकाल है तो. क्यूंकि काल भी उन्ही महाकाल के भीतर समाहित है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *